आवाज विदर्भ नागपुर चैंनल दलित आदिवासियों पर होनेवाले अन्याय अत्याचार के खिलाफ आवाज बुलंद करने के लिए शुरू किया है दबे कुचले समाज को सम्मान से जीने के लिए ,सामाजिक आर्थिक,शैक्षणिक अधिकार की लड़ाई लड़ेंगे।किसी भी धर्म या जाति के खिलाफ हमारी लड़ाई नही।केवल अन्याय अत्याचार के खिलाफ आवाज बुलंद करेंगे...हमारे चैंनल को सपोर्ट करें, सब्सक्राइब अवश्य करें ं।

आवाज विदर्भ नागपुर चैंनल दलित आदिवासियों पर होनेवाले अन्याय अत्याचार के खिलाफ आवाज बुलंद करने के लिए शुरू किया है दबे कुचले समाज को सम्मान से जीने के लिए ,सामाजिक आर्थिक,शैक्षणिक अधिकार की लड़ाई लड़ेंगे।किसी भी धर्म या जाति के खिलाफ हमारी लड़ाई नही।केवल अन्याय अत्याचार के खिलाफ आवाज बुलंद करेंगे...हमारे चैंनल को सपोर्ट करें, सब्सक्राइब अवश्य करें

पुनर्निमाण कार्य के दूसरे चरण में भव्य दिखने लगी केदारपुरी, जानें- कब शुरू होगा थर्ड फेज

spot_img

[ad_1]

Kedarnath Dham Reconstruction Work: केदारनाथ धाम (Kedarnath) में आई आपदा के बाद से केदारपुरी को तेजी से संवारने का काम किया गया है. धाम में हुए कार्यों के बाद ही भक्तों की संख्या में भी इजाफा हुआ है. जिस कारण स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिला. हर साल केदारनाथ धाम (Kedarnath Yatra 2023) आने वाले श्रद्धालुओं का रिकॉर्ड टूटता जा रहा है. इस साल अभी तक 9 लाख 40 हजार के करीब तीर्थयात्री बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं. 

आपदा के बाद केदारपुरी में प्रथम चरण के तहत मंदिर परिसर का विस्तार करने के साथ ही मंदिर मार्ग का निर्माण कार्य किया गया. इसके साथ ही आस्था पथ निर्माण, आदि गुरु शंकराचार्य समाधि स्थल, मंदाकिनी एवं सरस्वती नदी किनारे आस्था पथ निर्माण, एमआई 17 और एमआई 26 हेलीपैड निर्माण, वीआईपी हेलीपैड निर्माण, तीर्थ पुरोहितों के 43 भवनों का निर्माण, वाॅटर एटीएम का कार्य पूरा किया गया. 

दूसरे चरण का चल रहा है काम

द्वितीय चरण के तहत धाम में ईशानेश्वर मंदिर का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. जबकि यात्रा कंट्रोल एंड कमांड सेंटर, अस्पताल, प्रशासनिक भवन, पुलिस थाना, राॅवल एवं पुजारी आवास, बीकेटीसी धर्मशाला सहित करीब 17 कार्य चल रहे हैं. तीसरे चरण में केदारपुरी में तीर्थ पुरोहितों के बचे हुए भवनों का निर्माण होना है, जबकि हेलीपैड का विस्तार किया जायेगा. हेलीपैड के विस्तार के बाद 8 हेलीकाॅप्टर एक साथ लैंड कर सकेंगे.

डीएम मयूर दीक्षित ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत केदारपुरी में द्वितीय चरण के पुनर्निर्माण कार्य चल रहे हैं. इन निर्माण कार्यो को इसी साल पूरा किया जाना है. उन्होंने कहा कि द्वितीय चरण के निर्माण कार्य पूरे होने के बाद तृतीय चरण के निर्माण कार्य किए जाएंगे. आपदा के बाद केदारपुरी का नजारा पूरी तरह से बदल चुका है. अब केदारपुरी सुंदर और भव्य नजर आ रही है. आने वाले समय में केदारनाथ धाम और भी दिव्य नजर आयेगा. 

ये भी पढ़ें- UP Politics: सुब्रत पाठक के खिलाफ केस दर्ज करने वाले चौकी प्रभारी का ट्रांसफर, अधिकारियों ने बताया रूटीन वर्क

[ad_2]

Youtube वीडियोस

विज्ञापन

- Advertisment -spot_img

आज का मौसम

लेटेस्ट न्यूज़