आवाज विदर्भ नागपुर चैंनल दलित आदिवासियों पर होनेवाले अन्याय अत्याचार के खिलाफ आवाज बुलंद करने के लिए शुरू किया है दबे कुचले समाज को सम्मान से जीने के लिए ,सामाजिक आर्थिक,शैक्षणिक अधिकार की लड़ाई लड़ेंगे।किसी भी धर्म या जाति के खिलाफ हमारी लड़ाई नही।केवल अन्याय अत्याचार के खिलाफ आवाज बुलंद करेंगे...हमारे चैंनल को सपोर्ट करें, सब्सक्राइब अवश्य करें ं।

आवाज विदर्भ नागपुर चैंनल दलित आदिवासियों पर होनेवाले अन्याय अत्याचार के खिलाफ आवाज बुलंद करने के लिए शुरू किया है दबे कुचले समाज को सम्मान से जीने के लिए ,सामाजिक आर्थिक,शैक्षणिक अधिकार की लड़ाई लड़ेंगे।किसी भी धर्म या जाति के खिलाफ हमारी लड़ाई नही।केवल अन्याय अत्याचार के खिलाफ आवाज बुलंद करेंगे...हमारे चैंनल को सपोर्ट करें, सब्सक्राइब अवश्य करें

Board Exam 2024: अगले साल से नहीं होगी 10वीं बोर्ड परीक्षा, देखें पूरी जानकारी

spot_img

[ad_1]

Board Exam 2024: अगले साल यानी शैक्षणिक सत्र 2024-25 से 10वीं कक्षा के लिए बोर्ड परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा. बल्कि 10वीं की परीक्षाएं स्कूल स्तर पर ही आयोजित की जाएंगी. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत यह व्यवस्था लागू की जा रही है. यह फैसला असम राज्य के लिए किया गया है. राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत विश्व शर्मा ने इसकी घोषणा की है. इसी के साथ ही असम में नया शिक्षा बोर्ड भी जल्द ही गठित किया जाएगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मुख्यमंत्री ने कहा है कि, ‘अब से मैट्रिक के लिए किसी अन्य क्लास की तरह ही परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. इसके लिए अलग से मैट्रिक की परीक्षा नहीं होगी. परीक्षा का आयोजन संबंधित स्कूल अथवा शैक्षणिक परिषद की ओर से किया जाएगा.’

जारी रहेगी 12वीं की बोर्ड परीक्षा
हांलाकि यह फैसला केवल 10वीं कक्षा के लिए है. 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा जारी रहेगी. 10वीं की परीक्षा में पास और फेल की व्यवस्था जारी रहेगी. लेकिन छात्रों को कक्षा 11 में एडमिशन के लिए फिर से आवेदन नहीं करना होगा. गौरतलब है कि राज्य में 10वीं की परीक्षा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, असम की ओर से आयोजित की जाती है. वहीं 12वीं की परीक्षा असम उच्चतर माध्यमिक शिक्षा परिषद कराता है. मुख्यमंत्री ने कहा है कि इन दोनों बोर्ड को मिलाकर एक बनाया जाएगा.

ये भी पढ़ें-
NIRF Ranking 2023: देश के TOP 10 यूनिवर्सिटी में नहीं है DU का नाम, JNU दूसरे नंबर पर, BHU का 5वां स्थान
Study Abroad: आसान नहीं है विदेश से पढ़ाई, देना होगा एक टेस्ट, तभी पासपोर्ट पर लगेगा टैग

Tags: Board exam news, Board exams, Education

[ad_2]

Youtube वीडियोस

विज्ञापन

- Advertisment -spot_img

आज का मौसम

लेटेस्ट न्यूज़