आवाज विदर्भ नागपुर चैंनल दलित आदिवासियों पर होनेवाले अन्याय अत्याचार के खिलाफ आवाज बुलंद करने के लिए शुरू किया है दबे कुचले समाज को सम्मान से जीने के लिए ,सामाजिक आर्थिक,शैक्षणिक अधिकार की लड़ाई लड़ेंगे।किसी भी धर्म या जाति के खिलाफ हमारी लड़ाई नही।केवल अन्याय अत्याचार के खिलाफ आवाज बुलंद करेंगे...हमारे चैंनल को सपोर्ट करें, सब्सक्राइब अवश्य करें ं।

आवाज विदर्भ नागपुर चैंनल दलित आदिवासियों पर होनेवाले अन्याय अत्याचार के खिलाफ आवाज बुलंद करने के लिए शुरू किया है दबे कुचले समाज को सम्मान से जीने के लिए ,सामाजिक आर्थिक,शैक्षणिक अधिकार की लड़ाई लड़ेंगे।किसी भी धर्म या जाति के खिलाफ हमारी लड़ाई नही।केवल अन्याय अत्याचार के खिलाफ आवाज बुलंद करेंगे...हमारे चैंनल को सपोर्ट करें, सब्सक्राइब अवश्य करें

आषाढ़ मासिक शिवरात्रि कल, जानें मुहूर्त, इस विधि से शिव को करें प्रसन्न

spot_img

[ad_1]

Ashadha Masik Shivratri 2023: आषाढ़ माह की मासिक शिवरात्रि का व्रत 16 जून 2023 को रखा जाएगा. इस दिन रात्रि में महादेव और गौरी की उपासना की जाती है. मान्यता है कि इस व्रत के प्रताप से साधक असंभव को भी संभव कर लेता है.  प्रत्येक माह की शिवरात्रि पर व्रत कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर रखा जाता है.

अखंड सौभाग्य की कामना और सुयोग्य वर की प्राप्ति के लिए मासिक शिवरात्रि का व्रत सर्वश्रेष्ठ माना गया है. शिव को प्रसन्न करने के लिए आषाढ़ की मासिक शिवरात्रि पर आप भी कुछ खास उपाय कर सकते हैं. आइए जानते हैं आषाढ़ मासिक शिवरात्रि व्रत का शुभ मुहूर्त, योग और उपाय.

आषाढ़ मासिक शिवरात्रि 2023 मुहूर्त (Ashadha Masik Shivratri 2023 Muhurat)

आषाढ़ कृष्ण चतुर्दशी तिथि शुरू – 16 जून 2023, सुबह 08 बजकर 39

आषाढ़ कृष्ण चतुर्दशी तिथि समाप्त – 17 जून 2023, सुबह 09 बजकर 11

  • भोलेनाथ की पूजा का समय – प्रात: 12.02 – प्रात: 12.42 (17 जून 2023, मासिक शिवरात्रि में रात्रि के समय पूजा शुभफलदायी मानी गई है)
  • चर (सामान्य) – सुबह 05.23 – सुबह 07.08
  • लाभ (उन्नति) – सुबह 07.08 – सुबह 08.52
  • प्रदोष काल – शाम 05.36 – रात 07.21

आषाढ़ मासिक शिवरात्रि 2023 शुभ योग (Ashadha Masik Shivratri 2023 Shubh yoga)

आषाढ़ माह की शिवरात्रि के दिन धृति योग बन रहा है. धृति योग की शुरुआत 16 जून 2023 को प्रात: 02.03 मिनट पर होगी और समापन 17 जून 2023 को प्रात: 01.23 पर. इस योग में भूमि पूजन, शिलान्यास और नया निर्माण कार्य शुरू करने से सुख-समृद्धि आने की मान्यता है.

मासिक शिवरात्रि व्रत में क्या करें. (Masik Shivratri Upay)

  • शिवरात्रि के दिन सुबह जल्द उठ कर स्नान कर के साफ स्वच्छ वस्त्र धारण करें. शिवलिंग का रुद्राभिषेक करें. भोलेनाथ संग पार्वती जी और गणपति जी की पूजा करें. ओम नमः शिवाय मंत्र  का 108 बार जाप करें.व्रत के अगले दिन भगवान शिव की पूजा अर्चना करें और दान करें के बाद अपना व्रत खोलें.
  • आषाढ़ मासिक शिवरात्रि व्रत की रात में शिवलिंग का जलाभिषेक करें. घी का दीपक जलाएं साथ ही शिव जी के मंत्र “ऊँ शं शं शिवाय शं शं कुरु कुरु ऊँ” का जाप करें ऐसा करने से जल्द ही आपको शत्रु से छुटकारा मिलेगा.
  • मासिक शिवरात्रि के दिन शिव चालीसा , शिवपुराण, शिव स्तुति का पाठ करें, इससे भौतिक सुख में वृद्धि होगी.

Ashadha Amavasya 2023: आषाढ़ अमावस्या पर 3 बड़े दोष से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय, खुल जाएंगे तरक्की के रास्ते

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें. 

[ad_2]

Youtube वीडियोस

विज्ञापन

- Advertisment -spot_img

आज का मौसम

लेटेस्ट न्यूज़