आवाज विदर्भ नागपुर चैंनल दलित आदिवासियों पर होनेवाले अन्याय अत्याचार के खिलाफ आवाज बुलंद करने के लिए शुरू किया है दबे कुचले समाज को सम्मान से जीने के लिए ,सामाजिक आर्थिक,शैक्षणिक अधिकार की लड़ाई लड़ेंगे।किसी भी धर्म या जाति के खिलाफ हमारी लड़ाई नही।केवल अन्याय अत्याचार के खिलाफ आवाज बुलंद करेंगे...हमारे चैंनल को सपोर्ट करें, सब्सक्राइब अवश्य करें ं।

आवाज विदर्भ नागपुर चैंनल दलित आदिवासियों पर होनेवाले अन्याय अत्याचार के खिलाफ आवाज बुलंद करने के लिए शुरू किया है दबे कुचले समाज को सम्मान से जीने के लिए ,सामाजिक आर्थिक,शैक्षणिक अधिकार की लड़ाई लड़ेंगे।किसी भी धर्म या जाति के खिलाफ हमारी लड़ाई नही।केवल अन्याय अत्याचार के खिलाफ आवाज बुलंद करेंगे...हमारे चैंनल को सपोर्ट करें, सब्सक्राइब अवश्य करें

हर दिन 3-4 घंटे पढ़कर नीट में हासिल की 8वीं रैंक, दिया सफलता का खास मंत्र

spot_img

[ad_1]

NEET UG 2023 Result Swayam Shakti Tripathy AIR 8 Success Story: ओडिशा के भुवनेश्वर के रहने वाले स्वयं शक्ति त्रिपाठी को जब पता चला कि, उन्होंने नीट यूजी रिजल्ट में ऑल इंडिया रैंक 8 हासिल की है, तो वह खुद सरप्राइज हो गए. उनका कहना है कि उन्हें अच्छे मार्क्स की उम्मीद तो थी, लेकिन 8वीं रैंक आना उनके लिए भी सरप्राइज जैसा था. स्वयं अब सर्जन बनना चाहते हैं और मेडिसिन के क्षेत्र में अपना महत्वपूर्ण योगदान देना चाहते हैं.

स्वयं का कहना है कि उन्होंने अपने पिता की वजह से डॉक्टर बनने का निर्णय लिया था, जोकि उनके लिए प्रोत्साहन के सबसे बड़े स्त्रोत हैं. स्वयं ने कहा कि, ‘मेरे पिता मुझे अपने कई डॉक्टर मित्रों के पास लेकर गए, उनसे बातचीत कर मुझे समझ आया कि डॉक्टर का एक समाज में कितना महत्वपूर्ण रोल होता है.’

पहली बार में निकाली परीक्षा
स्वयं के पिता ओडिशा युनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर हैं. वहीं उनकी मां गृहिणी हैं. इसके अलावा उनकी एक छोटी बहन है. उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में नीट परीक्षा निकाली है. उनका कहना है कि दृढ़ निश्चय और अच्छी प्लानिंग की बदौलत ही वह इस परीक्षा को निकालने में कामयाब हो पाए हैं.

हर दिन 3-4 घंटे की पढ़ाई
स्वयं बताते हैं कि परीक्षा की तैयारी के लिए वह प्रतिदिन 3-4 घंटे पढ़ाई करते थे. इसके अलावा उन्होंने अधिक से अधिक मॉक टेस्ट दिए. जिससे उन्हें एग्जाम के समय उत्तर देने में आसानी हुई. इसके अलावा वह हर सुबह एक टू-डू लिस्ट बनाते थे और यह निश्चित करते थे कि रात में सोने से पहले तक वह सारे काम पूरे कर लें. वह अपने स्कूल में भी टॉपर रह हैं. उन्होंने 10वी में 99.6% और 12वीं में 98.6% मार्क्स हासिल किए थे.

ये भी पढ़ें-
NEET UG 2023 Result Toppers: नीट यूजी में प्रभंजन ने कैसे किया टॉप ? जानिए उनकी सफलता का मंत्र
NEET UG 2023 Result: यूपी से शुभम बंसल ने किया टॉप, ऐसे की तैयारी और लाए 715 अंक

Tags: NEET, Neet exam, NEET UG 2023

[ad_2]

Youtube वीडियोस

विज्ञापन

- Advertisment -spot_img

आज का मौसम

लेटेस्ट न्यूज़